नए साल की शाम को दिल्‍ली में लगा भीषण ट्रैफिक जाम, रेंगती रही गाडि़यां

नई दिल्ली। नए साल के पहले दिन देश की राजधानी दिल्ली को भयंकर जाम से जूझना पड़ रहा है। अगर आप सेंट्रल दिल्ली से गुजरने की सोच रहे हैं तो अभी से अपना रूट प्लान चेंज कर लीजिए या फिर नए साल के पहले दिन से भारी ट्रैफिक जाम में फंसने के लिए तैयार रहें। इंडिया गेट के आसपास की सड़कों पर वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गई है। इन सड़कों पर भीषण ट्रैफिक जाम लग गया है।

वाहन रेंगते हुए नजर आ रहे हैं। ट्रैफिक जाम की वजह से इंडिया गेट की ओर जाने वाले सभी रास्ते पूरी तरह जाम हो गए हैं। ट्रैफिक जाम में एंबुलेंस भी फंसी हैं जिसकी वजह से मरीजों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली पुलिस की ओर से भी कहा गया है कि इंडिया गेट के पास 1 लाख से ज्यादा लोगों के जमा होने से यातायात अगले कुछ घंटे तक बाधित रह सकता है।

इंडिया गेट के आस-पास बड़ी तादाद में गाड़ियां मौजूद

दिल्ली पुलिस ने एक बयान में कहा है कि इंडिया गेट के आस-पास बड़ी तादाद में गाड़ियां मौजूद हैं। पास में कोई भी पार्किंग की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

ऐसे में लोगों को सलाह दी गई है कि वे इंडिया गेट के आस-पास जाने से बचें और किसी दूसरे वैकल्पिक मार्ग से आगे का सफर करें।

इंडिया गेट, लोधी रोड, अशोक रोड, विकास मार्ग, शाहजहां रोड, संसद मार्ग, अकबर रोड, राजेंद्र प्रसाद रोड, मिंटो रोड, आश्रम आदि सभी जगहों पर भयंकर जाम की स्थिति बनी हुई है।

आश्रम सराय काले खां पर लगा जाम

कनॉट प्लेस, मंडी हाउस, अशोक रोड के पास भी भारी जाम की स्थिति बनी हुई है। राम मनोहर लोहिया अस्पताल, बाबा खड़क सिंह मार्ग और जीपीओ के पास भी काफी ट्रैफिक है। यहां बड़ी संख्या में लोग बंगला साहिब गुरुद्वारा दर्शन के लिए पहुंचे हैं। आश्रम और सराय काले खां पर भी भीषण जाम की स्थिति बनी हुई है। गाड़ियों की रफ्तार पूरी तरह से थम गई है।

सुबह और शाम के जाम की संभावना

यहां यह भी बता दें कि ट्रैफिक पुलिस ने पीडब्लूडी को 1 जनवरी से लाजपत नगर फ्लाइओवर के एक्सपेंशन ज्वाइंट को बदलने का काम शुरू करने की मंजूरी दे दी है। इसके चलते फ्लाइओवर के दोनों हिस्सों को बारी-बारी से ट्रैफिक के लिए बंद किया जाएगा। इस दौरान सारा ट्रैफिक लाजपत नगर फ्लाइओवर के नीचे से ही गुजरेगा, जिसके चलते रिंग रोड पर सुबह और शाम के वक्त भारी जाम लगने की संभावना है।

ट्रैफिक के लिए पूरी तरह बंद

ट्रैफिक पुलिस के डीसीपी (सदर्न रेंज) विजय सिंह के मुताबिक, फ्लाइओवर के रिपेयर वर्क के पहले फेज में आश्रम से मूलचंद की तरफ जाने वाले कैरिज वे पर रिपेयर वर्क किया जाएगा, जिसके चलते 1 जनवरी से 14 जनवरी के बीच फ्लाइओवर का यह एक कैरिजवे ट्रैफिक के लिए पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा।

तमाम रास्तों पर ट्रैफिक अधिक रहेगा

इसी तरह मूलचंद से आश्रम की तरफ जाने वाले दूसरे कैरिजवे पर 15 जनवरी से रिपेयर वर्क शुरू होगा, जो 28 जनवरी तक चलेगा। इस दौरान दूसरी तरफ का ट्रैफिक फ्लाइओवर के नीचे से जाएगा। इस काम के चलते करीब एक महीने पर रिंग रोड पर महरानी बाग से मूलचंद के बीच और उसके आसपास के अन्य तमाम रास्तों पर ट्रैफिक अधिक रहेगा।

परेशानी भरा रहेगा नए साल का पहला महीना

खासतौर से महरानी बाग, मथुरा रोड, डीएनडी, सराय काले खां, सीवी रमण मार्ग, कैप्टन गौड़ मार्ग, परमानंद मार्ग, लाला लाजपत राय मार्ग और भीष्म पितामह मार्ग से लेकर अरविंदो मार्ग तक के ट्रैफिक पर इसका असर पड़ेगा।

इस दौरान ट्रैफिक को डाइवर्ट करने के लिए साइनेज लगाए जाएंगे और ट्रैफिक पुलिस के जवानों के साथ-साथ मार्शल भी तैनात किए जाएंगे, लेकिन चूंकि साउथ एक्सटेंशन से लेकर आश्रम तक पूरी रिंग रोड पर मेट्रो का काम भी चल रहा है, इसलिए नए साल का पहला महीना इस इलाके से गुजरने वाले लोगों के लिए काफी परेशानी भरा साबित होगा।

नए साल के स्वागत के बाद सोमवार को दिल्ली काम पर निकली। लोग घर से बाहर निकले तो सड़कों पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ गया और देखते ही देखते मुख्य चौराहों पर जाम लग गया। शाम को स्थिति ज्यादा खराब रही।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *